Sagar-शिक्षा समिति की जमीन पर कट रही कालोनी, ग्रामीण परेशान, कौन करेगा कार्रवाई ?

 

पथरिया जाट में शिक्षा समिति के नाम दर्ज जमीन पर अवैध आवासीय कॉलोनी काटने का मामला सामने आया है। राजस्व विभाग की अनदेखी के चलते कॉलोनाइजर ने सांची दुग्ध प्लान्ट की बाउंड्री को क्षतिग्रस्त कर लाखों रुपए के बने स्टाप डेम को भी तहस-नहस कर डाला है। नाले का रास्ता मोड़कर मनमाने ढंग से पुलिया बना दी है। किसानों की आवाजाही का रास्ता भी बंद कर दिया है।

 

 


बताया जाता है कि अवैध कॉलोनी उस जमीन पर डेवलप की जा रही है, जो टीएनसीपी के नक्शे में यशोदाबाई शिक्षण समिति के नाम से दर्ज है। सरपंच प्रमोद यादव का कहना है कि जिस भूमि पर स्कूल, कॉलेज या अन्य प्रशिक्षण संस्थान बनना चाहिए। वहां अवैध कॉलोनाइजर आवासीय प्लाट बेच रहे हैं। सरपंच यादव ने इस कॉलोनी के संबंध में एसडीएम एवं सीईओ जनपद पंचायत सागर से शिकायत की है।

 

 

सरंपच का आरोप है कि हमारा गांव पटवारी हल्का नंबर 73 में आता है। इसके खसरा नंबर 825 पर सरकारी रास्ता है। 361 और 823 खसरा नंबर पर सरकारी नाला है। इन दोनों ही जगहों पर कॉलोनाइजर रामनरेश राजपूत द्वारा अवैध निर्माण किया जा रहा है। 06 मार्च को पटवारी

 

 


भगवत पांडे व पंचायत सचिव और मेरे द्वारा मौका मुआयना किया गया था। पटवारी ने अपने पंचनामा में स्वीकार किया है कि यह कॉलोनी पूर्णतः अवैध है और प्राकृतिक नाले से और सरकारी रास्ते से छेड़छाड़ कर तैयार की जा रही है।

 


स्टाप डेम को क्षतिग्रस्त कर बाजू ने नया नाला तैयार किया जा रहा है। करीब 10 साल पहले बने स्टाप डेम को भी क्षतिग्रस्त कर दिया है। ताकि यहां पानी का ठहराव बंद हो जाए और खेतिहर जमीन वाले किसान परेशान हों। उसके द्वारा इस स्टाप डेम के बाजू से एक नया नाला बनाया जा रहा है। जिसके जरिए बरसाती पानी को बहा दिया जाएगा। सांची प्लान्ट की बाउंड्री के नीचे से मुरम- पत्थर निकाल किया कमजोर कर दिया है।

 

 

कॉलोनी की बाउंड्री बनाने की आड़ में आसपास के किसानों की जमीन पर जाने का रास्ता बाधित कर दिया है। अब उन पर अपनी जमीनें बेचने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। इस संबंध में कालोनाइजर रामनरेश राजपूत से संपर्क किया तो उन्होंने कैमरे के सामने आने से इंकार कर दिया। अवैध कालोनी के मामले में एसडीएम विजय डेहरिया ने बताया कि कॉलोनाइजर के खिलाफ शिकायत मिली है। अधीनस्थ अमले का प्रतिवेदन भी मिल गया है। कॉलोनी का मौका निरीक्षण कर कार्रवाई की जाएगी।

 


By - sagartvnews
22-Mar-2024

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.