Sagar-इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और रोटरी क्लब ने गोद लिए टीबी से पीड़ित मरीज, जानिए क्या है मंशा

 

बुंदेलखंड शासकीय मेडिकल कॉलेज में सामुदायिक एकजुटता के तहत इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) और रोटरी क्लब सागर ने टीबी से प्रभावित वंचित व्यक्तियों को गोद लेने की पहल की है। भारत सरकार के निक्षय मित्र नामक कार्यक्रम के तहत यह सेवा का कार्य किया जा रहा है।

 

 


टीबी से जूझ रहे व्यक्ति विशेष रूप से वित्तीय बाधाओं का सामना करते हैं। चिकित्सा मरीजों की देखभाल और सामाजिक समर्थन के बीच अंतर पाटने का काम करती है। इसका उदृदेश्य सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों का समाधान कर बाधा कम करती है। दोनों संगठनों ने अपने सदस्यों को कार्यक्रम में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करते हुए एक दान अभियान शुरू किया है। इसमें 39 टीबी मरीज़ों को गोद लिया गया है और उनके समग्र कल्याण में सहायता करेगा।

 

 

इस कार्यक्रम के साथ एक संगोष्ठी भी आयोजित की गई। इसमें मुख्य वक्ता विभागाध्यक्ष डेंटल विभाग डॉ श्वेता भटनागर रहीं। उन्होंने मुँह और दाँत से संबंधित कुछ बुनियादी बातें बताई। उन्होंने कहा कि फ्लोराइड युक्त पानी से कुल्ला करना चाहिए और फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश किया जाना चाहिए।

 

 


दांतों की प्लॉक को हटाने दिन में दो बार अच्छी तरह से ब्रश करें।
तंबाकू उत्पादों और धूम्रपान से दूर रहें। ड्राई माउथ की परेशानी से बचने के लिए खूब पानी पिएं। इसके साथ ही दांतों से संबंधित अन्य जानकारियां दी।

 

 

कार्यक्रम के दौरान पाँचवा बीएमसी सम्मान समारोह भी आयोजित किया गया। इसमें विशिष्ट सेवाएं देने वाले विभिन्न विभाग से स्टाफ को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में डॉ तल्हा साद, डीन डॉ रमेश पांडेय, सुप्रीटेंडेंट डॉ राजेश जैन, डॉ ज्योति चौहान, प्रीति पांडेय समेत स्टाफ और स्टूडेंट इत्यादि उपस्थित रहे।


By - sagartvnews
01-Mar-2024

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.