सागर-भगवान को प्रेम के बेर खिलाने वाली माता शबरी की जयंती मनाई, दिया संदेश

 

खुरई में आदिवासी समाज के लोगों ने मां शबरी जयंती धूमधाम से मनाई। इस दौरान नगर में शोभायात्रा निकाली गई। इसमें प्रबुद्धजनों ने कहा कि माता शबरी महान भक्त थीं। भगवान राम ने स्वयं उनके हाथ से जूठे बेर खाए थे। वे भक्ती में इस कदर लीन थीं कि भगवान को भोग कराते समय बेरों का स्वाद लेकर भगवान को दे रहीं थीं।

 

उनके मन में भावना थी कि कहीं खट्टा या कड़वा बेर भगवान के मुंह में न चला जाए। माता शबरी की श्रद्धा भक्ति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनके मन में भगवान राम के प्रति कैसा प्रेम था और भगवान राम ने माता शबरी के जूठे बेर को बड़े ही चाव से खाया था। भगवान के लिए सभी एक समान होते हैं। वे केवल प्रेम के भूखे होते हैं। भगवान ने इसमें एक संदेश दिया था कि हमें किसी के प्रति

 

भेदभाव नहीं रखना चाहिए और समाज में एक साथ मिलकर रहना चाहिए, तभी समाज के हर वर्ग का विकास संभव है। शोभायात्रा शहर के पुराने जनपद चौराहा से शुरू हुई जो परसा चौराहा, झण्डाचौक, शिवाजी चौराहा, किला गेट, तलैया मंदिर से होते हुए पुराने जनपद चौराहा पर समाप्त हुई। शोभायात्रा में ग्रामीण क्षेत्रों से आए सैकड़ो की संख्या में लोग शामिल हुए। सभी लोग माता शबरी के जयकारे लगाते चल रहे थे।


By - sagar tv news
26-Feb-2024

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.