सागर-नौरादेही टाईगर रिजर्व इस दिन से खुलेगा, नए शावकों को देखने उमड़ेगी भीड़ !

 

इस दिन से खुलेगा नौरादेही
बाघों को देखने उमड़ेंगे सैलानी

 

सागर-नौरादेही टाईगर रिजर्व इस दिन से खुलेगा, नए शावकों को देखने उमड़ेगी भीड़ !


मानसून सीजन की वजह से नौरादेही अभ्यारण में 3 महीने के लिए सैलानियों की गतिविधियां बंद कर दी गई थी लेकिन अब 1 अक्टूबर से इन्हें फिर से शुरू किया जा रहा है. खास बात यह है सैलानियों के लिए जब यह क्षेत्र प्रतिबंधित किया गया था तब यह अभ्यारण था लेकिन जब इन्ही सैलानियों के घूमने के लिए यह पाबंदी हटाई जाएगी तब तक यह है टाइगर रिजर्व का दर्जा प्राप्त कर चुका है. 2339 वर्ग किलोमीटर एरिया वाले इस अभ्यारण में पांच जगह से प्रवेश मिल सकेगा. वही टाइगर रिजर्व बनने की वजह से यहां पर रजिस्टर्ड गाइड मिलेंगे, साथ ही जिप्सी से सफारी की सुविधा भी बढ़ने वाली है. रिसोर्ट भी बनेंगे जिससे बाहर से आने वाली सैलानी रुक सकेंगे आने वाले कुछ महीनो में यहां पर घूमने के लिए दशा और दिशा दोनों तय कर लिए जाएंगे.

 

 

वही इस बार टाइगर रिजर्व में बाघिन के नए शावकों को देखने के लिए सैलानियों में काफी कुतूहल रहेगा. जिससे यहां पर घूमने वालों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. बता दें कि करीब 3 महीने पहले बाघिन राधा की बेटी N-112 ने चार शावको को जन्म दिया था और चारों पूरी तरह से स्वस्थ हैं यह वन में ही विचरण करते हुए नजर आएंगे. वहीं N-111 के दो शावक हैं हालांकि वह थोड़े बड़ा हो गए होंगे इसके अलावा सेंचुरी ऑफ मदर कहीं जाने वाली बाघिन राधा की एक बार फिर गर्भवती होने की सूचना है. बाघिन राधा इसके पहले 2 बार में 7 शावको को जन्म दे चुकी है. अभी यहां पर 15 बाघों का बसेरा है जिसमें 10 से अधिक वयस्क भाग शामिल है बता दें कि साल 2018 में बाघ पुनरुत्थान प्रोजेक्ट के तहत यहां पर बाघ ने राधा और बाग किशन को बुलाया गया था जाने यहां का वातावरण काफी पसंद आया और महज 5 साल में ही उनके परिवार की संख्या 15 पहुंच गई.

 

 

टाइगर रिजर्व में घूमने आने वाले सैलानियों को जंगल ,नदी तालाब, पहाड़ ,झरना ,चट्टानें और झाड़ियों के साथ तेंदुआ, भेड़िया,भालू,चीतल ,सांभर, काला हिरण ,नीलगाय , मगरमच्छ, 250 प्रजाति के पक्षी सहित कई जंगली जानवर यहां पर नजर आएंगे यहां प्राकृतिक सुंदरता को देखकर लोग आत्म मुग्ध हो जाते हैं.


By - sagartvnews
30-Sep-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.