सागर-ढाना हवाई पट्टी पर मोदी की सभा को लेकर गरमाई सियासत,मंत्री भूपेंद्र सिंह का करारा जवाब

 

सागर-ढाना हवाई पट्टी पर मोदी की सभा को लेकर गरमाई सियासत,मंत्री भूपेंद्र सिंह का करारा जवाब

सागर में मोदी की सभा पर सियासत
मंत्री भूपेंद्र सिंह ने दिया जवाब

सागर के मकरोनिया के बड़तूमा में 100 करोड़ रुपए की लागत से संत रविदास मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है। जिसका भूमिपूजन कार्यक्रम 12 अगस्त को आयोजित किया गया है। जिसमें मंदिर का भूमिपूजन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। ढाना हवाई पट्टी पर सभा का आयोजन किया जाएगा, कार्यक्रम को लेकर तैयारियां युद्ध स्तर पर शुरू हो गई है, पहले यह कार्यक्रम बडतुमा में किया जाना था

 

लेकिन अनुकूल जगह नहीं होने की वजह से इसमें बदलाव किया गया है. वह इसके पहले साल 1978 में पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई की भी सभा यहां पर हो चुकी है. कार्यक्रम स्थल पर अधिकारियों और मंत्रियो के दौरे शुरू हो गए है, इसकी उच्च अधिकारियो के द्वारा मॉनिटिरिंग की जा रही है,

 


जानकारी के अनुसार संत रविदास महाराज के नागर शैली का भव्य मंदिर का निर्माण करीब 10 हजार वर्गफीट जगह में किया जाएगा। साथ ही संस्कृति व रचनात्मक विशेषता के साथ संत रविदास जी के दर्शन को प्रदर्शित करने वाली एक विशेष शैली के इंटरप्रिटेशन म्यूजियम का निर्माण किया जाएगा। म्यूजियम 14 हजार वर्गफीट में बनेगा। जिसमें चार गैलरी भी बनाई जाएंगी। प्रथम गैलरी में संत रविदास महाराज के जीवन को प्रदर्शित किया जाएगा। दूसरी गैलरी संत रविदास महाराज के भक्ति मार्ग और निर्गुण पंथ में योगदान पर आधारित होगी।

 

तीसरी गैलरी संत रविदास के दर्शन का विभिन्न मतों पर प्रभाव और रविदासिया पंथ पर केंद्रित रहेगी। चौथी गैलरी में संत रविदास के काव्योचित, साहित्य व समकालीन विवरण का समावेश रहेगा। इसके अलावा लाइब्रेरी और संगत हाल में संत रविदास महाराज के भक्ति मार्ग व दार्शनिक विचारों के सभी साहित्य का संकलन उपलब्ध होगा।

 

सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त लायब्रेरी भी होगी। कुंड मंदिर परिसर में संत रविदास मंदिर के समीप जलकुंड का प्रतीकात्मक रूप से निर्माण किया जाएगा।


By - sagartvnews
04-Aug-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.