मोदी सरकार ने बड़े 167 कामों की लिस्ट की तैयार, 100 दिनों में इन कामो को करेगी पूरा

 

 

75441

 


दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने के बाद मोदी सरकार एक्शन मोड में है. सरकार के सामने अब चुनौती रिजल्ट देने की है. इसके लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने मेगा प्लान तैयार किया है. सरकार ने बड़े 167 कामों की लिस्ट तैयार की है. इन कामों को रिकॉर्ड 100 दिनों में पूरा किया जाएगा. 100 दिनों के इस काउंटडाउन की शुरुआत 5 जुलाई से हो चुकी है और 15 अक्टूबर तक इन कार्यों को पूरा करना है. 5 जुलाई को ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया था. सरकार के इन अहम कामों में उच्च शिक्षा संस्थानों में 3 लाखा भर्तियां शामिल है.

 

एक अंग्रजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक कैबिनेट सेक्रेटरी प्रदीप सिन्हा ने सभी सचिवों को भेजे एक संदेश में कहा है कि सरकार ने गहन विचार विमर्श और मंत्रियों के समूहों की रायशुमारी के बाद 167 कामों की लिस्ट तैयार की है. इसे 100 दिनों में पूरा किया जाना है.

 

कैबिनेट सेक्रेटरी प्रदीप सिन्हा इस काम के प्रगति की निगरानी खुद करेंगे. इसके लिए हर विभाग के सचिव को हर शुक्रवार शाम 5 बजे तक कार्यों के प्रगति की साप्ताहिक रिपोर्ट भेजनी होगी.

 

सरकार ने सभी मंत्रियों को कहा है कि वे इन कार्यों की प्रगति से जुड़े डैशबोर्डस भी लगाएं और उसमें लगातार सूचनाएं अपडेट करें, एक सामान्य व्यक्ति भी इस डैशबोर्डस के जरिए काम में प्रगति की जानकारी ले सकता है.

 

रिपोर्ट के मुताबिक 167 कामों में एक मुख्य काम है उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में बड़े पैमाने पर नियुक्तियां. सूत्रों के मुताबिक मानव संसाधन विभाग को कहा गया है कि वो अगले 100 दिनों के भीतर खाली पड़े 3 लाख पदों पर नियुक्तियां करे.

 

इसके अलावा जिन दूसरे कामों को 100 दिनों में पूरा करने की योजना है उनमें ज्यादातर प्रशासनिक सुधार के कार्यक्रम हैं. सरकार की योजना शिकायत निवारण के लिए और निगरानी व्यवस्था को दुरुस्त करने की है. सरकार चाहती है कि अगर कोई व्यक्ति समस्या लेकर सरकारी दफ्तर पहुंचता है तो उसकी शिकायत पर तत्काल कार्रवाई हो और एक निश्चित समय सीमा के अंदर उसका नतीजा सामने आए. इन 100 दिनों के अंदर सरकार की योजना नेशनल ई-सर्विसेज डिलीवरी असेसमेंट लॉन्च करने की है.

 

अगले 100 दिनों में संस्कृति मंत्रालय का शेड्यूल काफी व्यस्त रहने वाला है. सरकार ने मंत्रालय को इस समय सीमा के अंदर नेहरू संग्रहालय और पुस्तकालय में देश के प्रधानमंत्रियों का म्यूजियम तैयार कर लेने को कहा है. लाल किले में तीन नए बैरक म्यूजिम का उद्घाटन करने को कहा गया है. यही नहीं महात्मा गांधी के 150वीं जयंती पर होने वाले कार्यक्रमों को पूरा करने को कहा गया है.

 

मोदी सरकार अपने लक्ष्यों को हरहाल में डेडलाइन के भीतर हासिल करना चाहती है. रिपोर्ट के मुताबिक लोकसभा चुनाव के दौरान ही पीएमओ ने सभी विभागों और मंत्रालयों को 100 दिनों का एजेंडा तैयार करने को कह दिया था.

 

 


By - sagar tv news
13-Jul-2019

YOU MAY ALSO LIKE

POPULAR POSTS

सागर-विदिशा हाईवे पर बहन की शादी कुछ दिन पहले ही ट्रक-ट्रॉली और फिर दो भाइयों ने छोड़ी दुनिया
by sagarttvnews, 16-Apr-2024
सागर-शिक्षक पिता की आखरी ख्वाहिश को बेटे ने ऐसे किया पूरा,दो लोगों को मिला नया जीवनदान sagar tv news
by sagartvnews, 16-Apr-2024
सागर-विदिशा हाईवे पर बहन की शादी कुछ दिन पहले ही ट्रक-ट्रॉली और फिर दो भाइयों ने छोड़ी दुनिया
by sagarttvnews, 16-Apr-2024
चालबाज बीवी ने पति का 20 लाख रुपए का कराया बीमा फिर...
by sagarttvnews, 15-Apr-2024
बागेश्वर धाम ने सुनाई राम की महिमा ,जुगल किशोर दरबार से बताया नाता ,जानिए पन्ना में कब करेंगे कथा
by sagarttvnews, 13-Apr-2024
देवी पूजन के बीच सामने आई हैरान करने वाली खबर, महिला के परिजन क्या बोले? जानिए पूरा मामला?
by sagarttvnews, 12-Apr-2024
Read More

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.