6 शीर्ष भारत मोटरसाइकिल यात्रा स्थलों और पर्यटन || STVN INDIA ||

 

एंकर - कोई बड़ी बात नहीं कि भारत में मोटरसाइकिल टूर की लोकप्रियता बढ़ रही है, क्योंकि देश में मोटरसाइकिल से टूर को लेकर लोग बहुत आकर्षित हो रहे है शुरूबात में मोटरसाइकिल पर्यटन का चलन विदेशी आयोजकों ने किया था। हालाँकि अब कई भारतीय कंपनियों ने इन दौरों का गठन और संचालन भी शुरू किया है। आइये जानते है मोटरसाइकिल से किन जगह पर घूमने जाना चाहिए

यदि आपके पास अपनी मोटरसाइकिल है, तो महाराष्ट्र के कोंकण तट के साथ मुंबई से तारकरली की यात्रा भी लोकप्रिय है।

1 दिल्ली से लेह का सफर
बाइकिंग का सबसे फेमस ट्रिप है दिल्ली से लेह। बाइक से घुमने का नाम आते ही सबसे पहले दिमाग में इसी ट्रिप का ख्‍याल आता है। यह पोपुलर ट्रिप्स में सबसे टॉप पर है। इस यात्रा के बीच में रास्‍तों में आने वाले चेलेंज रोमांच पसंद लोगों का दिल जीत लेते हैं। हैरानी से भरा यह सफर बेहद खतरनाक भी है। अगर आप दिल्ली से लेह बाइक से जाना चाहती हैं तो आपको अपने हाथ में थोड़ा ज्‍यादा वक्‍त लेकर चलना होगा, क्‍योंकि इस सफर में आपको कम से कम पद्रंह दिनों का समय लगेगा।

2 मुंबई से गोवा का सफर
बाइकिंग के शौकीन लोग मुंबई से गोवा की ट्रीप का मौका कभी हाथ से जाने नहीं देते। मुंबई से गोवा के बीच बाइक से सफर आपके यादगार सफरों में से एक होगा। इस रास्‍ते पर किए गए अनुभवों को आप पूरी जिंदगी याद रखेंगे । अगर हो सके तो बरसात के मौसम में इस ट्रिप को प्‍लान करें। मुंबई से गोवा की दूरी पांच सौ नब्‍बे किलोमीटर है और इस सफर को तय करने में कम से कम दस से बारह घंटे का समय लगता है।

3 शिमला से स्पीति वैली का सफर
हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियों का मजा लेना है तो निकल पड़े बाइक से। इसके लिए आप शिमला से स्पीति वैली का रास्‍ता चुन सकती हैं। इस रास्‍ते पर बाइक से घुमने का मजा ही कुछ और है, यही वजह है कि भारी संख्‍या में बाइकर्स इस सफर पर निकल पड़ते हैं। शिमला की हरियाली से निकलकर बर्फ की चादरों में लिपटे पहाड़ों को देखते हुए इस सफर को तय करना एक शानदार अनुभव है। शिमला से स्पीति वैली की ओर जाने वाली सड़क बेहद खतरनाक है, इसलिए इस रास्‍ते पर बाइक चलाना बेहद मुश्किल भरा काम है। अगर आप इस ट्रिप पर जाने के बारे सोच रही हैं तो पहले अपने बाइकिंग के हुनर को थोड़ा और मजबूत करें, नहीं तो यह रास्‍ता आपको मुश्किल में डाल सकता हैं।

4 भलुकपोंग से तवांग का सफर
अगर आप भारत के उत्तर-पूर्व राज्यों में अपनी बाइकिंग कला का प्रदर्शन करना चाहती हैं तो भलुकपोंग से तवांग का रास्‍ता चुनें। यह रास्‍ता आपको एक खूबसूरत दुनिया की ओर लेकर जाता है। अगर आप एक शानदार बाइक ट्रिप की तलाश में हैं तो यह तलाश आपकी यहां आकर पूरी होती है।

5 सिलीगुड़ी से युक्सोम का सफर
खूबसूरत पहाड़ों से सजे भारत के पूर्वी भाग की सैर करनी है तो निकल पड़ें अपनी बाइक से सिलीगुड़ी से युक्सोम के सफर पर। यह रास्‍ता दार्जिलिंग और सिक्किम को जोड़ता है और बाइक की सवारी के लिए सबसे बेहतर ऑप्‍शन है। कंचनजंगा के करीब से होकर गुजरने का यह अनुभव पूरी जिंदगी आपको रोमांचित करेगा। खूबसूरत पहाड़ों और हरे-भरे पड़ों से सजे इस ट्रिप पर आप दौबारा जरूर जाना चाहेंगी। इस ट्रिप में आपको कलिम्पोंग और गंगटोक जैसे शहर मिलेंगे, इनकी संस्कृति को समझने के लिए यहां जरूर रूकें। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

6 कच्छ के रण, गुजरात
गुजरात के कच्छ क्षेत्र के शानदार बंजर ग्रामीण इलाकों को अक्सर भारत के "वाइल्ड वेस्ट" के रूप में जाना जाता है। इसमें से अधिकांश में विशाल मौसमी आर्द्रभूमि शामिल हैं, जिसमें कच्छ के महान रण के भूतिया सफेद नमक रेगिस्तान और कच्छ के छोटे छोटे रण शामिल हैं।


By - Sarag tv news
23-Sep-2021

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.