SBI और PNB ने होम लोन पर माफ की प्रॉसेसिंग फीस पर कई संस्थान इनसे भी कम ब्याज पर दे रहे होम लोन

पंजाब नेशनल बैंक और SBI ने हाल ही में होम लोन पर प्रॉसेसिंग फीस माफ कर दी है। SBI ने 31 अगस्त और पंजाब नेशनल बैंक ने 30 सितंबर तक प्रॉसेसिंग फीस न लेने का फैसला किया है। ऐसे में अगर आप होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो उससे पहले जान लें कि कौन-सा बैंक किस ब्याज दर पर लोन दे रहा है। इसके अलावा वो कितनी प्रॉसेसिंग फीस वसूल रहा है, इसका भी ध्यान रखें।
कोटक महिंद्रा बैंक सबसे सस्ता होम लोन दे रहा है। इसकी ब्याज दर 6.65% है। वहीं, LIC हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की होम लोन ब्याज दर 6.66% से शुरू होती है। इस समय कई बैंक 7% से भी कम ब्याज दर पर होम लोन दे रहे हैं।


कम लोन-टु-वैल्‍यू (LTV) रेश्यो आपके लिए लोन लेना आसान कर सकता है। । इससे आपको लोन मिलने के चांस बढ़ जाएंगे। आमतौर पर बैंक प्रॉपर्टी की कीमत का 75-90% तक का लोन देता है। ऐसे में शेष राशि को लोन लेने वाले को डाउनपेमेंट या मार्जिन कॉन्ट्रिब्यूशन के रूप में चुकाना होता है। इसके बिना आपको लोन नहीं मिलेगा।
जब हम बैंक में लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो बैंक फिक्स ऑब्लिगेशन टु इनकम रेश्यो (FOIR) भी देखता है। इससे पता चलता है कि आप हर महीने लोन की कितने रुपए तक की किस्त दे सकते हैं। FOIR से पता चलता है कि आपकी पहले से जा रही EMI, घर का कि‍राया बीमा पॉलि‍सी और अन्‍य भुगतान मौजूदा आय का कि‍तना फीसदी है।
कई बैंक समय से पहले लोन अदा करने पर पेनल्टी लगाते हैं। ऐसे में बैंकों से इस बारे में पूरी डिटेल ले लें क्योंकि समय से पहले लोन चुकाने पर बैंकों को उम्मीद के मुताबिक कम ब्याज मिलता है। ऐसे में उनकी ओर से कुछ टर्म एडं कंडीशन लगाए जाते हैं। इसलिए होम लोन लेते वक्त इस बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें।
अगर आप होम लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो उसी बैंक से लें जहां आपका अकाउंट हो या जहां से आप फिक्स्ड डिपॉजिट या क्रेडिट कार्ड की सेवा ले रहे हैं क्योंकि बैंक अपने रेगुलर कस्टमर्स को आसानी से और उचित ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराते हैं।


By - sagar tv news
28-Aug-2021

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.