लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की साख दांव पर

 

 

1236

 


लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की साख दांव पर लगी है. क्योंकि मोदी-शाह के गृह राज्य गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण में 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. पिछले दो दशक से यहां बीजेपी का कब्जा है. 2014 में बीजेपी गुजरात में क्लीन स्वीप करते हुए सभी 26 सीटें जीतने में सफल रही थी.लेकिन, साल 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जिस तरह से प्रदर्शन किया है. इसके बाद लोकसभा चुनाव में मोदी-शाह को अपने प्रदेश में बीजेपी के वर्चस्व को बरकरार रखने की कड़ी चुनौती है.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार गुजरात से चुनावी मैदान में नहीं उतरे हैं, लेकिन बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. यह सीट बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी की रही है, जिन्हें पार्टी ने इस बार टिकट नहीं दिया है. गुजरात बीजेपी की प्रयोगशाला मानी जाती है. ऐसे में नरेंद्र मोदी गुजरात में चुनावी प्रचार करते हुए सभी सीटों को एक बार फिर से जीतने की लगातार अपील कर रहे हैं.

 

कांग्रेस ने 2019 के लोकसभा चुनाव में गुजरात की 26 सीटों में से आधी सीटें जीतने का टारगेट फिक्स किया है. कांग्रेस ने मिशन-13 का प्लाना बनाया है. ये सभी सीटें गुजरात के ग्रामीण इलाके की हैं, इनमें आणंद, अमरेली, बनासकांठा, साबरकांठा, पाटन, जूनागढ़, दाहोद, बारडोली, सुरेंद्रनगर, जामनगर, पोरबंदर, भरूच और मेहसाणा लोकसभा सीट शामिल हैं.

 

दरअसल कांग्रेस इन सीटों को जीतने के लिए इसलिए फोकस कर रही है कि विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर नतीजे उसके पक्ष में थे. इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जिस तरह से किसानों के मुद्दे को उठा रहे हैं और गरीबों को 72 हजार रुपये सालाना देना का वादा किया है. इससे कांग्रेस को यहां और मजबूती की उम्मीद नजर आ रही है.

 

नरेंद्र मोदी के लिए सत्ता में लगातार दूसरी बार अपने गृह राज्य गुजरात को जीतने की चुनौती है. ऐसे में अगर विधानसभा चुनाव की तरह लोकसभा चुनाव में सीटें घटती हैं तो मोदी और शाह के ऊपर सवाल उठना लाजिमी है. इसीलिए तीसरा चरण बीजेपी के इन दोनों शीर्ष नेतृत्व के लिए काफी अहम माना जा रहा है.

 

 


By - sagartvnews
19-Apr-2019

YOU MAY ALSO LIKE

POPULAR POSTS

सागर-विदिशा हाईवे पर बहन की शादी कुछ दिन पहले ही ट्रक-ट्रॉली और फिर दो भाइयों ने छोड़ी दुनिया
by sagarttvnews, 16-Apr-2024
सागर-शिक्षक पिता की आखरी ख्वाहिश को बेटे ने ऐसे किया पूरा,दो लोगों को मिला नया जीवनदान sagar tv news
by sagartvnews, 16-Apr-2024
सागर-विदिशा हाईवे पर बहन की शादी कुछ दिन पहले ही ट्रक-ट्रॉली और फिर दो भाइयों ने छोड़ी दुनिया
by sagarttvnews, 16-Apr-2024
चालबाज बीवी ने पति का 20 लाख रुपए का कराया बीमा फिर...
by sagarttvnews, 15-Apr-2024
बागेश्वर धाम ने सुनाई राम की महिमा ,जुगल किशोर दरबार से बताया नाता ,जानिए पन्ना में कब करेंगे कथा
by sagarttvnews, 13-Apr-2024
देवी पूजन के बीच सामने आई हैरान करने वाली खबर, महिला के परिजन क्या बोले? जानिए पूरा मामला?
by sagarttvnews, 12-Apr-2024
Read More

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.