रोज़ाना इन 5 योगासनों के अभ्यास से बनाएं इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग

 

कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए सावधान होने के साथ ही सतर्क होने की भी जरूरत है। सावधानी से मतलब है मास्क लगाएं, हाथ धोते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और सर्तकता से मतलव  है हेल्थ को हल्के में लेने की गलती न करें क्योंकि कोरोना का सबसे पहला शिकार कमजोर इम्युनिटी वाले लोग ही हो रहे हैं। ऐसे में इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी है। इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए काढ़ा पीना, स्टीम लेना, विटामिन सी युक्त भोजन तो मददगार हैं ही साथ ही वर्कआउट को भी अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं।

 आज हम कुछ ऐसे आसनों के बारे में आपको बता रहे हैं  जिसके रोज़ाना 10-15 मिनट के अभ्यास से इम्यूनिटी तो बूस्ट होगी ही साथ ही इससे वेट और पेट को भी आसानी से कम किया जा सकता है।

त्रिकोणासन
इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले सबसे अच्छे और सरल आसनों में से एक है। अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा। है तो उसे यह आसन जरूर करना चाहिए।  पैरों एवं घुटनों के अलावा कूल्हों एवं गर्दन और रीढ़ की मसल्स  भी इससे स्ट्रॉन्ग होती है।

भुजंगासन
इस आसन के अभ्यास से मेरूदंड लचीला हो जाता है। इस आसन के अभ्यास से दमा आदि सांस संबंधी रोग ठीक हो जाते हैं। इसके अभ्यास से पेट पर से अत्यधिक चर्बी कम होती है।

धनुरासन
यह आसन कमर व गर्दन दर्द रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है। श्वास संबंधित रोगों के लिए भी यह आसन लाभदायक है। यह सांस की क्षमता में वृद्धि करता है। कंधे चौड़े व मजूबत होते हैं। पेट की चर्बी कम होती है। कब्ज दूर होकर भूख तेज लगने लगती है।
सेतुबंधासन

सेतुबंधासन

पेट के अंदरूनी अंगों की अच्छे से मसाज करता है जिससे पाचन क्रिया सही रहती है। यह आसन रीढ़ की हड्डी, सीने और गर्दन में खिंचाव कर उन्हें टोन्ड करता है। यह आसन अनिद्रा, ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या दूर करता है।


By - Sagar Tv News
07-Apr-2021

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.