पुदीना का किया इन तरीको से सेवन तो बहुत जल्द होगा आपका वजन कम

पुदीने का स्‍वाद और सुगंध लाजवाब होता है। पर क्‍या आप जानते हैं कि यह आपकी वेट लॉस यात्रा में भी तेजी ला सकता है। पुदीना के पत्ते, जिसे आमतौर पर मिंट (Mint) के रूप में जाना जाता है, । पुदीना का उपयोग केवल पाक उद्देश्यों के लिए ही नहीं, बल्कि औषधीय प्रयोजनों के लिए भी किया जाता है। कैंडीज में इस्तेमाल होने वाला एक बहुत ही सामान्य स्वाद, टूथपेस्ट से लेकर माउथ फ्रेशनर्स तक, पुदीना बेहतर पाचन को बढ़ावा देता है, मितली को रोकता है, सांस की समस्याओं, अवसाद और थकान को दूर करने में मदद करता है पुदीने की पत्तियां कैलोरी में कम होती हैं।इन पत्तियों की फाइबर में समृद्ध सामग्री के कारण, यह अपच को रोकने, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और वजन बढ़ने और मोटापे के जोखिम को सीमित करने में मदद कर सकता है। हम यहां आपको बता रहे हैं कि पुदीना कैसे आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है और आप इसका सेवन कैसे कर सकते  हैं।

पुदीने की चाय (Mint Tea)
इसके लिए, आप या तो सूखे पुदीने के पत्तों का उपयोग कर सकती हैं या फिर ताजे पत्ते। ताज़े पुदीने की चाय के मामले में, कुछ ताज़ी पुदीने की पत्तियां लें और इसे उबलते पानी में डालकर थोड़ी देर उबालें। फिर इसे लगभग एक मिनट के लिए उबलने दें। इसे ठंडा होने दें और फिर पी लें।
अध्ययन बताते हैं कि सर्वोत्तम परिणामों के लिए आप एक दिन में 2-3 कप पुदीने की चाय पी सकती हैं।


पुदीना का जूस
पुदीने की पत्तियों और धनिये की पत्तियों का एक-एक गुच्छा लें। एक ब्लेंडर में एक गिलास पानी और एक चुटकी काला नमक और काली मिर्च मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छे से फेंटें। इसमें आधा नींबू का रस निचोड़ें और फिर इस रस का एक गिलास सुबह-सुबह पिएं।

पुदीना का रायता
आपकी पसंदीदा गर्मियों की रेसिपी में कुछ वजन घटाने की क्षमता भी है। दही आपके आंत माइक्रोबायोम के लिए असाधारण रूप से अच्छा है। एक अच्छी गट हेल्थ और अच्छे पाचन की कुंजी है। अच्छा पाचन आगे स्थायी वजन घटाने के लिए आपके अवसरों को बढ़ाता है। आप पुदीना का रायता की इस अविश्वसनीय रेसिपी को घर पर ही स्वादिष्ट बनाने की कोशिश कर सकती हैं, लेकिन इसमें चीनी न मिलाएं।

पुदीने को अपने भोजन में शामिल करें
पुदीना की कुछ ताजी पत्तियां लें, इसे अपने पसंदीदा सलाद में मिलाएं और इसका सेवन करें। यह सिर्फ ब्लोटिंग को ही नहीं रोकता, बल्कि यह वजन घटाने में भी सहायक है। लेकिन पुदीना के साथ किसी को भी वसायुक्त खाद्य पदार्थों और तैलीय खाद्य पदार्थों के साथ सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि वे कैलोरी से भरपूर होते हैं।


By - sagar tv news
07-Apr-2021

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.