श्मशान घाट में अनोखी पाठशाला, अर्थियों के सिक्कें बीनने वाले बच्चों को दे रहे शिक्षा SAGAR TV NEWS

 

एमपी के सागर शहर के नरयावली नाका श्मशान घाट में अनोखी मिशन मुक्तिधाम पाठशाला चलाई जा रही है जिसमें झुग्गी बस्तियों में रहने वाले गरीब बच्चों के लिए यहां पर निशुल्क शिक्षा दी जा रही है ।
श्मशान घाट में चलने वाली पाठशाला की खास बात यह है पहले जो बच्चे अर्थियों पर फेंके जाने वाले सिक्के और मखाने बिनकर दिन गुजारा करते थे, आज वह इस पाठशाला का हिस्सा बनकर पढ़ाई के गुर सीख रहे हैं इसके साथ-साथ इस पाठशाला में पर्यावरण को बचाने, स्वच्छता बनाए रखने, डांस, एनसीसी और गरबा जैसी एक्टिविटी कराई जा रही है जिन से बच्चे और अधिक आकर्षित हो रहे हैं ।
इस पाठशाला में पढ़ने वाले बच्चो के अभिभावक बताते है कि उनके बच्चे पहले सिक्के, कबाड़ा, कूड़ा-कचरा बीनते थे लेकिन आज मिशन मुक्तिधाम पाठशाला की वजह से वह पढ़ाई कर रहे है अब यह पाठशाला निरंतर ऐसे ही चलते रहे।
मिशन मुक्तिधाम पाठशाला की शुरुआत करने वाले योगी महेश तिवारी बताते हैं कि उनकी टीम पर्यावरण को लेकर काम करती हैं इसके लिए उन्हें बड़े पेड़ लगाने के लिए शहर में कहीं जगह नहीं मिल रही थी तो वह श्मशान घाट आए जहां पर अर्थियों के सिक्के बीनने वाले बच्चे घूमा करते थे वह उन्हें परेशान करने लगे तो उन्होंने सोचा कि इस आपदा को अवसर में बदला जाए, श्मशान घाट में साफ सफाई कर दो बच्चों से पढ़ाने की शुरुआत की थी आज 100 बच्चे क्लास में आ रहे हैं श्मशान घाट में साफ-सफाई है पेड़ पौधे लगा दिए गए हैं और जो दीवारें थी उनको भी अच्छे से पेंट करवाया गया है । इसे वह अपनी पूरी टीम का कमाल बता रहे है।


By - Anuj Goutam (Sagar M.P)
11-Feb-2021

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.