Sagar- साइटिका के दर्द का सस्ता इलाज तैयार, जानिए डॉक्टर ने क्या किया दावा ?

 

साइटिका नाम की बीमारी का इलाज वैसे तो पहले से होता आ रहा है लेकिन अब एक नई तकनीक से इसका इलाज बहुत सस्ते में हो जाएगा। ललितपुर के डॉ. अरविंद दिवाकर और बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के प्रो. डॉ. सर्वेश जैन ने मिलकर इंजेक्शन तकनीक से सस्ता इलाज तैयार किया है।

 

 

दोनों डॉक्टरों का दावा है कि एड़ी से गुजरने वाली दो नसों में सुन्न करने वाली दवा निर्धारित मात्रा में इंजेक्ट करके मरीजों को साइटिका बीमारी से परमानेंट राहत पहुंचाई जा सकती है। डॉक्टर सर्वेश जैन ने बताया कि अत्यंत कम मात्रा में शरीर के अंगों को सुन्न की दवा एड़ी के आगे-पीछे सूरल और डीप पेरोनियल नर्व में इंजेक्ट की जाए तो मरीज का दर्द तुरंत गायब हो जाता है।

 

 

 

कुछ मरीजों को यह लाभ हमेशा कायम रहता है जबकि कुछ में तकलीफ यदि बरकरार रहती है तो एपीडुरल स्टेरॉइड इंजेक्शन या ऑपरेशन तकनीक का प्रयोग किया जाता है। डॉक्टर सर्वेश जैन के मुताबिक इस इलाज के लिए लाखो रूपए खर्च करने या किसी हॉस्पिटल के चक्कर काटने की जरुरत नहीं है। कोई भी इंजेक्शन लगाने का जानकर व्यक्ति इस इलाज को सीख सकता है और खास बात इसमें ये है की इसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं है।

 

 

 

 

वहीं डॉ अरविन्द दिवाकर ने बताया कि उन्होंने 2013 में पहली बार यह खोज की थी जिसमें सुन्न करने की दवा को पतला करके खास जगह पर लगाने से दर्द गायब हो जाता है। इसको लेकर देश विदेश के कई डॉक्टर ने मिलकर इस खोज को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया और यही खोज साइटिका के लिए भी काम आ रही है इसका नाम पोर्टल ब्लॉक रखा गया है।


By - sagartvnews
21-Mar-2024

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.