अयोध्या मंदिर का क्या है सागर कनेक्शन देखिए

अयोध्या मंदिर का क्या है सागर कनेक्शन देखिए

 

अयोध्या मंदिर का सागर कनेक्शन !


दुनियाभर की निगाहें अयोध्या के जिस मंदिर पर टिकी हुई हैं. उस अलौकिक और अद्भुत मंदिर की मूल ड्राइंग- डिजाइन पर काम करने के लिए सोप वर्किंग ड्राइंग डिजाइन तैयार करने का काम सागर के जैसीनगर के रहने वाले मोहित जैन कर रहे हैं. एक साल से अयोध्या में काम कर रहे मोहित राम मंदिर का निर्माण करवा रही एजेंसी लार्सन एण्ड टुब्रो कंपनी में बतौर आर्किटेक्ट सेवाएं दे रहे हैं. मंदिर निर्माण में लगी दिग्गजों की टीम का एक हिस्सा वे भी हैं.


उन्होंने बताया कि मंदिर के प्रमुख आर्किटेक्ट दक्षिण के सीवी सोमपुरा हैं. उनकी बनाई डिजाइन पर किस तरह से काम करेंगे इसके लिए भी ड्राइंग डिजाइन तैयार की जाती है. मार्बल कैसे लगेगा या फ्लोरिंग कैसे की जाएगी आदि कई तरह की वर्किंग इसमें शामिल होती है. वर्किंग डिजाइन विभिन्न स्तर पर एप्रूवल के लिए भेजी जाती है. उसके बाद काम शुरू किया जाता है. उन्होंने बताया कि 70 एकड़ के मंदिर परिसर में प्रथम चरण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है. उन्होंने गर्भगृह से लेकर परकोटा बनाने आदि विभिन्न स्थानों के लिए कार्य किया है.

27 साल के मोहित ने बताया कि मुरादाबाद से बैचलर ऑफ आर्किटेक्ट की डिग्री लेने के बाद उन्होंने दिल्ली में ही 6 माह की ट्रेनिंग ली. इसके बाद एल एण्ड टी में कार्य करने का अवसर मिला, उन्होंने बताया कि कंपनी ने एक साल पहले उन्हें अयोध्या भेज दिया तो वे सहर्ष तैयार हो गए, मंदिर निर्माण को लेकर विभिन्न हिस्सों में तैयार की गई डिजाइन पहले कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर के पास जाती है. टाटा कंसल्टेंट के अधिकारी उसको चेक करते हैं. इसके बाद फिर राम जन्मभूमि ट्रस्ट इंजीनियर की मंजूरी के बाद कार्य शुरू होता है. उन्होंने बताया कि भगवान श्रीराम के गर्भगृह में विभिन्न रंगों के पत्थरों पर सुंदर नक्काशी की गई है. करीब 2.7 एकड़ परिसर में मनमोहक परिक्रमा मार्ग तैयार किया गया है. जिसमें दर्शनार्थियों को उत्तर दिशा की ओर से दर्शन करने को मिलेंगे. वहीं दक्षिण दिशा से दर्शनार्थी मंदिर से बाहर आ सकेंगे.


By - sagartvnews
21-Jan-2024

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.