सागर की बेटी को जन्मदिन से पहले मिला बड़ा तोहफा,UPSC क्रैक कर मां का सपना किया पूरा | SAGAR TV NEWS

 

सागर की एक बेटी को जन्मदिन से ठीक 4 दिन पहले शानदार तोहफा मिला है. दामिनी दिवाकर ने 20 महीने के अंतराल में दूसरी बार यूपीएससी की परीक्षा पास की है. इतना ही नहीं दामिनी ने इस बार 158 स्थान की छलांग लगाकर 435 वी रैंक हासिल की हैं. 2021 में 594 रैंक आई थी. बता दें कि दामिनी की परवरिश उसकी शिक्षिका मां रश्मि दिवाकर ने की है. मां का नाम रोशन करने के लिए दामिनी ने भी खूब संघर्ष किया मेहनत की और आज इस मुकाम पर पहुंच गई जिसके बाद परिवार में खुशी का माहौल है.

 

 

 

 


मकरोनिया के अंकुर कॉलोनी में रहने वाली 26 साल की दामिनी के सिर से बचपन में ही पिता का साया सिर से उठ गया था तब मां रश्मी ने उसकी परवरिश की. पेशे से शिक्षक मां के सामने भी दोहरी चुनौती थी एक तो स्कूल की ड्यूटी निभानी थी तो दूसरा अपनी बेटियों को भी अच्छे से पढ़ा लिखा कर वह अफसर बनते देखना चाहती थी इसलिए दामिनी की पहले प्राइमरी की पढ़ाई वात्सल्य स्कूल से करवाई फिर मिडिल और हायर सेकेंडरी की पढ़ाई सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल से हुई. इसके बाद फिजिक्स सीबीएससी भोपाल कॉलेज से की 2018 में ग्रेजुएशन कंप्लीट होने के बाद घर से self-study की मां के मोटिवेशन में और ज्यादा प्रेरित किया और तीसरी बार में ही यह परीक्षा 2021 में पास कर ली थी Indian defence कैडर में उसको पोस्ट मिली ज्वाइन करने के बाद 1 साल का होल्ड लिया और दोबारा से तैयारी शुरू की इस बार और ज्यादा मन लगाकर मेहनत से निरंतरता से पढ़ाई की फिर 1 जनवरी 2023 से दामिनी हरियाणा के फरीदाबाद में ट्रेनिंग में है

 

 

 


दूसरी बार परीक्षा पास करने पर दामिनी ने कहा कि वह इस बार बहुत खुश है इस सफलता का श्रेय उसने अपनी मां को दिया है साथ ही सफलता का मंत्र भी बताया बोली कि किसी भी चीज की अगर आप तैयारी कर रहे हैं तो उसकी निरंतरता बनाए रखें जो लक्ष्य बना लेते हैं केवल उसी पर फोकस रखें इधर उधर ना भटके.

 

 

 


वही दामिनी की मां रश्मी ने भी अपनी बेटी पर गर्व जताते हुए कहा कि आज मेरी बेटी ने ना सिर्फ मेरा बल्कि जिले का भी नाम रोशन किया है उनकी दो बेटियां हैं जो एक अफसर बनना चाहती थी और छोटी बेटी सीए बनना चाहती है वह भी पढ़ाई कर रही है उसका इस साल बीए फाइनल चल रहा है रश्मि ने कहा कि अपने बच्चों की तरक्की देखकर उनकी मेहनत देखकर बहुत खुशी हो रही है.


By - SAGAR TV NEWS
24-May-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.