सागर-एक एकड़ का किसान खेती से कैसे कर रहा लाखों की कमाई || SAGAR TV NEWS ||

 

सागर जिले का एक किसान महज 2 एकड़ में खेती कर लाखों की कमाई कर रहा है. उसे मौसम की खराबी की भी कोई चिंता नहीं रहती. बाघराज वार्ड में रहने वाले बाल किशन पटेल गन्ना की खेती बटाई पर करते हैं और उनका दावा है कि वह 1 एकड़ में 5 लाख रुपये तक की कमाई कर लेते हैं. गन्ने की खेती करने वाले बाले किशन ने एक सीधा सा फार्मूला पारंपरिक खेती करने वालों के लिए बताया है. कहा कि अगर किसी के पास 5 एकड़ या 10 एकड़ की खेती है और वह गेहूं, चना, सरसों या कोई भी फसल की खेती करता है तो उसे कम से कम 1 एकड़ में गन्ने की खेती जरूर करनी चाहिए.
अगर प्राकृतिक आपदा की वजह से आपकी अन्य फसल बर्बाद होती है तो गन्ने की खेती उसकी भरपाई कर सकती है. क्योंकि 1 एकड़ में गन्ने की फसल से 5 लाख तक की उपज पैदा की जा सकती है और अगर वह गन्ने की खेती को ज्यादा जगह में करेगा तो और ज्यादा मुनाफा कमा पाएगा.
किशन ने बताया कि पहले आप अपनी जगह में बीज के हिसाब से गड्ढा करिए, उसमें गन्ना का लबोंदा लगा दीजिए. फिर उसमें गोबर का खाद और दूसरे खाद डाल दीजिए. फसल 1 साल में एक बार ही आती है. इसको लगाने के 2 सीजन होते हैं. एक दीपावली पर लगाई जाती है तो दीपावली पर ही कटाई होती है. दूसरा वैशाख के महीने में लगाई जाती है तो अगले वैशाख में ही इसकी कटाई होती है. 1 एकड़ में गन्ने की खेती करने के लिए पहले साल एक लाख रुपये की लागत आती है, जिसमें 4 से लेकर 5 लाख तक की उपज हो जाती है.दूसरे साल में इसकी लागत आधी हो जाती है, क्योंकि इसमें बीज नहीं लगाना पड़ता है. एक बार में ही गन्ने का लगाया बीज 3 साल तक चलता है. हर साल इसकी उपज बढ़ती जाती है. अभी गन्ना 14 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. एक गन्ने का वजन 3 किलो तक होता है. इसे गन्ने का रस बेचने वाले खरीद लेते हैं या जो लोग गुण बनाते हैं, वे भी खरीद ले जाते हैं. मंडी ले जाने पर और अच्छे दाम मिलते हैं.


By - SAGAR TV NEWS
07-Apr-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.