सागर-महावीर स्वामी की 11 फीट ऊंची प्रतिमा, पीतल की मूर्ति में सोने सी चमक !

महावीर स्वामी की सबसे ऊँची प्रतिमा
पीतल की मूर्ति में सोने सी चमक !

 

सागर-महावीर स्वामी की 11 फीट ऊंची प्रतिमा, पीतल की मूर्ति में सोने सी चमक !


जैन समाज के सबसे 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी का 2622वां जन्म कल्याणक महोत्सव 3 अप्रैल को पूरे देश में बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. बुंदेलखंड सहित सागर जिले में भी इसको लेकर भव्य तैयारियां की जा रही हैं. सागर में जैन समाज के 65 भव्य मंदिर हैं, जिनमें से एक मंगलगिरि तीर्थ क्षेत्र भी है. यहां महावीर स्वामी की खड़गासन में सवा 11 फीट की प्रतिमा है जो पीतल से बनी हुई है.
बताया जाता है कि यह प्रतिमा बुंदेलखंड की सबसे बड़ी महावीर स्वामी की प्रतिमा है. खास बात यह है कि करीब 25 साल मंगलगिरि कमेटी की अपील पर पूरे देश के जैन अनुयायियों द्वारा पीतल के बर्तन एकत्रित किए गए थे. जिसके बाद करीब 10,000 किलो धातु एकत्रित हुई थी. इससे 9 टन 13 किलो की प्रतिमा का निर्माण कराया गया था. प्रतिमा के पंचकल्याणक साल 2000 में हुए थे.
भगवान महावीर स्वामी के पंचकल्याणक के बाद भगवान बासु और मुनि सुब्रत नाथ की प्रतिमा भी पत्थर से निर्मित होने के बाद इनके पास स्थापित की गई थी. इसको लेकर प्रमोद जैन बारदाना बताते हैं कि जैसे-जैसे दिन निकल रहे हैं, वैसे-वैसे भगवान महावीर स्वामी की प्रतिमा में निखार आता जा रहा है. पीतल आमतौर पर पुराना होने के बाद काला पड़ने लगता है, लेकिन यह भगवान का चमत्कार ही है कि इसमें सोने जैसा निखार आ रहा है.
सुनील जैन ने बताया कि 60 एकड़ भूमि में बने मंगलगिरि तीर्थ क्षेत्र में लगातार विकास के काम हो रहे हैं. चार और नए मंदिरों का निर्माण कराया जा रहा है.


By - sagar tv news
03-Apr-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.