सागर-पति की ख्वाहिश पूरी करने साइंटिस्ट बनी पत्नी की ये कहानी आप भी जान लीजिए || SAGAR TV NEWS ||

 


पति की ख्वाहिश को पूरी करने के लिए पत्नी साइंटिस्ट बन गई उसने पहले ही अटेंप्ट में यह सफलता हासिल की है जिसके बाद से परिवार सहित 2 जिलों का नाम रोशन किया है बता दें कि सागर जिले की तिलक गंज मैं रहने वाले कुरैशी परिवार की बहू अर्शी नाज का इसरो जूनियर रिसर्च फैलो में चयन हुआ है, दमोह में पली बढ़ी अर्शी नाज़ तीन बहनों और एक भाई में अर्शी नाज़ दूसरे नंबर की बेटी हैं। जब अर्शी कक्षा दसवीं में थी, तब उनके पिता का साया उनके परिवार से उठ गया। मां खुर्शीद बेगम ने नौकरी करके अपने बच्चों को बेहतरीन परवरिश दी। शेख़ अंजुम कुरैशी के इस दुनिया से जाने के बाद खुर्शीद बेगम ने हौसले से अपने बच्चों को पाला। अर्शी की शादी सागर में 2016 में डॉ. असद उल्लाह कुरैशी से हुई है, जो पेशे से तकनीकी अधिकारी और NIT कुरूक्षेत्र में शोध लेखक भी है। शादी के बाद पढ़ाई में असद ने सबसे पहले अर्शी का एडमिशन एम.टेक मे कराया और अर्शी ने भी सम्मान से डिग्री कम्पलीट की। अर्शी ने कठिन परिश्रम से और अपने अथक प्रयास से पहले ही एटेम्पट मे जे.आर.एफ. जैसी कठिन परीक्षा पास की है ।
अर्शी के बारे में दुनिया को जानना इसलिए भी ज़रूरी है कि आप अपने घरों की बेटियों, बहुओं का साथ दें, उनकी आंखों में पल रहे सपनों को अमली जामा पहनाने में मदद करें। शादी के पहले परिवार कहता है कि जो करना है ससुराल में करना और शादी के बाद ससुराल वाले कहते हैं क्या करोगी आगे पढ़ के या नौकरी कर के। नौकरी सिर्फ़ पैसों के लिए नहीं होती है, वो खुद पर यक़ीन ऐतबार भी लाती है ।
विशेष तौर पर मुस्लिम महिलाओ पर किसी भी तरह की बात करने से पहले ज़रूरी है कि उनकी शिक्षा पर ज़ोर दिया जाए, उन्हें रोका ना जाए। अर्शी को मां का साथ मिला उसके बाद पति का साथ मिला तो वही असद के पिता और अर्शी के ससुर सम्मी कुरेशी मित्र मिलन ने भी उन्हें बहु नहीं बेटी की तरह ही माना और उन्होंने शादी के बाद बेटे की इच्छा पर बहू का एम टेक में एडमिशन करवाया था क्यों की वह पढ़ाई को ज्यादा महत्व देते हिअ
नाज़ उन बहनों के लिए मिसाल बनीं हैं जो कहती हैं कि शादी के बाद पढ़ के क्या करेंगे। इसरो में साइंटिस्ट बनेगे, यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर बनेगे, अपना और अपने घर का शहर का और देश का नाम रोशन करेंगे।
वही सम्मी कुरैशी मित्र मिलन होटल वालों के बड़े बेटे शोएब कुरैशी भी सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं सर्व धर्म समभाव रखते हैं,


By - Sagar Tv News
07-Mar-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.