2023 विधानसभा चुनाव से पहले कमलनाथ की नयी टीम क्या खास है इसमें जानिए || SAGAR TV NEWS ||

 

MP में विधानसभा चुनाव से पहले कमलनाथ की नई जंबो टीम तैयार हो चुकी है। कमलनाथ की नयी टीम कई मायनो में खास है। इस नयी टीम में 50 उपाध्यक्ष और 105 महासचिव इसके अलावा 64 संगठन जिलों में जिला अध्यक्षों की नियुक्ति की गई है. चुनाव को देखते हुए जातीय समीकरण और महिला वोट साधने का ध्यान रखा गया है.

आइये जानते है कमलनाथ की नयी टीम में आखिर क्या खास है ?


-कमलनाथ की नयी कार्यकारिणी में पार्टी के उन नए पुराने चेहरों को जगह दी गई है जो हमेशा पार्टी के प्रति समर्पित रहे.
-कुछ उन नेताओं की भी कद्र की गयी है जो कांग्रेस छोड़ बाहर कर दिए गए थे. उन्हें उपाध्यक्ष और महासचिव पद से नवाजा गया है. जैसे वरिष्ठ नेता मानक अग्रवाल फिर मुख्य़ धारा में लौट आए हैं. उनकी की फिर से प्रदेश की टीम में वापसी हुई है।.उपाध्यक्ष बनाया गया
-प्रदेश कांग्रेस की टीम में एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान के साले संजय सिंह मसानी को फिर प्रदेश कांग्रेस का उपाध्यक्ष बनाया गया है।
-कांग्रेस ने मध्यप्रदेश में 64 जिला अध्यक्षों की लिस्ट भी जारी की है। इसमें अरविंद बागड़ी को इंदौर सिटी का जिला अध्यक्ष बनाया गया है, जबकि इंदौर -ग्रामीण जिला अध्यक्ष की जिम्मेदारी सदाशिव यादव को दी गई है।
-भोपाल के शहर और ग्रामीण जिलाध्यक्षों पर कोई फैसला नहीं हुआ है।
-जबकि जबलपुर शहर जिला अध्यक्ष के पद की जिम्मेदारी जगत बहादूर अन्नू को दी गई है,
-जबलपुर ग्रामीण जिला अध्यक्ष डॉ नीलेश जैन को बनाया गया है।
-ग्वालियर शहर जिला अध्यक्ष देवेन्द्र शर्मा को बनाया गया है, जबकि ग्वालियर ग्रामीण जिला अध्यक्ष प्रभुदयाल जोहारे को बनाया गया है।

कांग्रेस के करीब 10 जिले ऐसे थे जहां जिला अध्यक्ष नहीं थे। इनमें मुरैना ग्रामीण जिलाध्यक्ष, सागर में शहर और ग्रामीण अध्यक्ष, अनुपपुर, रतलाम ग्रामीण, खरगोन में जिलाध्यक्ष के पद रिक्त थे। वहीं निमाड़ अंचल के बुरहानपुर, खंडवा दोनों जिलों में शहर और ग्रामीण इकाईयों में कार्यवाहक जिलाध्यक्ष से काम चल रहा था। शहडोल में सुभाष गुप्ता, कटनी शहर में विक्रम खम्परिया बतौर कार्यवाहक जिलाध्यक्ष काम कर रहे थे।
-सागर में राजकुमार पचौरी को अध्यक्ष बनाया गया जबकि पूर्व सांसद रहे आनंद अहिरवार को ग्रामीण की कमान सौपी गयी
-पार्टी ने प्रदेश कार्यकारिणी में उन चेहरों को शामिल नहीं किया है जो विधानसभा का चुनाव लड़ने वाले हैं.
-मौजूदा कांग्रेस विधायकों को प्रदेश कार्यकारिणी से दूर रखा गया है ताकि वह अपना पूरा वक्त चुनाव में लगा सकें.

इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जन खरगे ने मध्यप्रदेश की पॉलिटिकल अफेयर कमेटी का भी गठन किया हैं। इसमें प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ और उनके बेटे छिंदवाड़ा से कांग्रेस सांसद नकुलनाथ को शामिल किया गया है। 21 सदस्यों वाली इस कमेटी में पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह, वरिष्ठ कांग्रेस नेता कांतिलाल भूरिया, सुरेश पचौरी, अरुण यादव, अजय सिंह, सज्जन सिंह वर्मा, शोभा ओझा, सांसद विवेक तंखा के अलावा बाला बच्चन, जीतू पटवारी, सुरेंद्र चौधरी, रामनिवास रावत,नर्मदा प्रसाद प्रजापति, आरिफ अकील, कमलेश्वर पटेल, महेंद्र जोशी, रामेश्वर नीखरा और राजमणि पटेल को शामिल किया गया है।

कांग्रेस पार्टी की ये नयी कार्यकारिणी पूरी तरह चुनावी नजर आ रही है. चुनाव के लिए इतनी बड़ी संख्या में पार्टी पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई है. प्रदेश कार्यकारिणी में जातीय समीकरणों के साथ महिला चेहरों को भी अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है. हालांकि बड़ा मलहरा सीट से उपचुनाव लड़ने वाली राम सिया भारती को पार्टी पूरे प्रदेश में अपने सॉफ्ट हिंदुत्व के रूप में पेश करने की तैयारी में है. यही वजह है कि महासचिव पद पर राम सिया भारती को जगह दी गई है.


By - Sagar tv news
24-Jan-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.