मंत्री भूपेंद्र सिंह के प्रस्ताव पर खुरई क्षेत्र को मिली दो प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की सौगात

Stvn Bundelkhand Desk सागर- नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह के प्रस्तावित किए जाने पर खुरई विकासखंड के भीलोन और बरोदिया नौनागिर उपस्वास्थ्य केंद्रों का 6 बिस्तरों वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में उन्नयन करने की राशि की स्वीकृति मध्यप्रदेश शासन ने जारी कर दी है।
बता दे की 6 दिसंबर को संपन्न हुई केबिनेट की बैठक में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को जिन उपस्वास्थ्य केंद्रों के उन्नयन की अनुमति प्रदान की गई है उनमें भीलोन व बरोदिया नौनागिर उपस्वास्थ्य केंद्र को भी शामिल कर लिया गया है। मंत्री भूपेंद्र सिंह के प्रस्ताव पर मिली इस बड़ी उपलब्धि के साथ अब खुरई विकासखंड में दो सुविधा संपन्न अस्पतालों की वृद्धि हो जाएगी। वर्तमान में उपस्वास्थ्य केंद्र में एक सीएचओ व एक एएनएम के कुल दो स्टाफ की उपलब्धता थी जिनके द्वारा बीमारियों की रोकथाम का कार्य भी संपादित हो सकता था। अब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बन जाने से इनमें विधिवत उपचार की सुविधा मुहैया हो सकेगी।
खुरई बीएमओ शेखर श्रीवास्तव ने बताया कि इस उपलब्धि के साथ अब उक्त दोनों स्थानों पर प्राथमिक स्वास्थ्य का भवन बनेगा जिसमें 6 बिस्तरों की क्षमता होगी। इन दोनों अस्पतालों में दो एमबीबीएस चिकित्सकों, चार स्टाफ नर्स, एक लैब टेक्नीशियन, एक डाटा एंट्री आपरेटर, दो वार्ड ब्वाय सहित कुल 12 चिकित्सा कर्मियों का स्टाफ स्वीकृत होगा। इन अस्पतालों में जांचों सहित उपचार,रोगियों के भर्ती होने, प्रसव सुविधाएं आदि की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। इस तरह आसपास की ग्रामीण आबादी को स्थानीय स्तर पर ही चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।


By - sagartvnews
11-Jan-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.