जो सुरक्षा से दोस्ती तोड़ेगा, वह एक दिन दुनिया छोड़ेगा, महाविद्यालयों में विश्व एड्स दिवस पर हुए जागरूकता कार्यक्रम

रहली- विश्व एड्स दिवस (अभियान 1 दिसंबर से 15 दिसंबर ) के अवसर पर खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ सुयेश सिंघई, संस्था प्रभारी डॉ बसंत नेमा के मार्गदर्शन में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रहली में भ्पअ एड्स जागरूकता कार्यक्रम संचालित किया गया।
काउंसलर दिनेश भावरकर द्वारा शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रहली के विद्यार्थियों को विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष में राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम से संबंधी जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि एक्वायर्ड इम्यूनो डिफिशिएंसी सिंड्रोम या एड्स एक व्यापक बीमारी है। एचआईवी वायरस मानव शरीर की प्रतिरोधक प्रणाली पर हमला करता है। एड्स अभी भी घातक बीमारी में से एक है, जिससे इंसान की मृत्यु हो सकती है । इसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है, हालांकि वायरस को पूरी तरीके से फैलने से रोकने या कम करने के लिए दवाइयां हैं। एड्स के प्रसार से लड़ने का एक मात्र तरीका लोगों में एड्स जागरूकता उत्पन्न करना है। एच आई वी के स्थानांतरण का कारण है लापरवाही एवं नजरअंदाज करना है। एच आई वी एड्स के बारे में समस्त जानकारी प्रदान कर वह किन कारणों से फैलता है एवं उससे बचाव के तरीके बताए । साथ ही बताया गया कि समस्त गर्भवती माताओं (।छब्ध्च्छब्ध्क्प्स्) की भ्पअ जांच, समस्त टीबी मरीजों की एच आई वी जांच, गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों की जांच करवाना बहुत जरूरी है!
एड्स के संबंध मे विद्यार्थियों को जागरूक कर उनके प्रश्नों के उत्तर प्रदान किये गये! साथ ही यह भी बताया गया कि हर साल एक तय थीम पर विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है! विश्व एड्स दिवस 2022 की थीम समानता यानी समाज में फैली हुई असमानताओं को दूर करके एड्स को जड़ से खत्म करने के लिए कदम बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। पहली बार विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 1987 में विश्व एड्स दिवस मनाया! हर साल 1 दिसंबर को एड्स दिवस मनाने का फैसला लिया गया! इस दिन को मनाने का उद्देश्य हर उम्र और वर्ग के लोगों को एड्स के बारे में जागरूक करना है!
इस अवसर पर प्राचार्य डॉ ए.के. जैन सर , डॉ संदीप असाटी,महिला चिकित्सा अधिकारी डॉ अनामिका विश्वास, डॉ सौरभ पाठक, चिकित्सा अधिकारी डॉ एन.एस. राजपूत,डॉ गजेंद्र प्रताप सिंह ठाकुर,फोकल प्वाइंट प्रभारी श्री प्रशांत सेंधिया,श्री देवशंकर कुर्मी, महाविद्यालय से सहायक प्राध्यापक डॉ प्रवीण श्रीवास्तव,डॉ रुचि राठौर, डॉ दीपमाला कोरी, डॉ नारायण, पी एस डामोर, सुमित्रा चौरसिया, पूजा गुप्ता, स्वप्न सराप, आकांक्षा सिंघई, मेघना श्रीवास्तव, आत्माराम दुबे, हरिश्चंद्र चौरसिया , महाविद्यालय स्टाफ और समस्त विद्यार्थी उपस्थित रहे!


By - sagartvnews
09-Dec-2022

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.