पिठौरिया तालाब सौंदर्यीकरण कार्य का लोकार्पण व नये विकास कार्यों का भूमिपूजन

दो साल में खुरई विधानसभा क्षेत्र में सभी मकानों को पक्का बनवाएंगे, एक भी मकान को कच्चा, खपरैल नहीं रहने देंगे। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने परिषद के पिठौरिया वार्ड में 86 नये पीएम आवास स्वीकृत करते हुए यह घोषणा की । वे पिठौरिया में 2.22 करोड़ की लागत से हुए तालाब सौंदर्यीकरण कार्य के लोकार्पण और 77 लाख की लागत से जिम व बेडमिंटन कोर्ट निर्माण सहित कई विकास कार्यों के भूमिपूजन समारोह को संबोधित कर रहे थे।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में एक भी खपरैल मकान ढूंढ़ने से नहीं मिलेगा। दो साल में सभी पात्र व्यक्तियों के पीएम आवास स्वीकृत कर दिए जाएंगे। पिठौरिया में अभी तक 24 करोड़ की लागत से 960 पीएम आवास स्वीकृत किए जा चुके हैं, आज 4.40 करोड़ के आवास और स्वीकृत किए जा रहे हैं। मंत्री श्री सिंह ने 2.22 करोड़ की लागत से पिठौरिया तालाब सौंदर्यीकरण योजना के लोकार्पण के बाद उपस्थित जनसमुदाय से कहा कि इस नाले को सुंदर तालाब, उद्यान, स्टापडेम में बदलकर एक उपयोगी ताल में बदल दिया गया है जो पर्यावरण, जलस्तर वृद्धि के लिए जरूरी था। इसका और ज्यादा गहरीकरण कराया जाएगा और बगीचे में बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले आदि लगवाए जाएंगे। पिठौरिया में एक संजीवनी क्लीनिक भी शीघ्र खोला जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पिठौरिया में 7.55 करोड़ के विकास कार्यों में पीएम आवासों की लागत भी जोड़ी जाए तो कुल 32 करोड़ के विकास कार्य हो चुके हैं। पिठौरिया में लगाए गए विशेष कैंपों में 619 आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं, जो रह गए हैं वे भी प्राथमिकता से बनाए जाएंगे। वार्ड 7 में पटेल समाज का सामुदायिक भवन बनेगा तथा वार्ड 6 में एक सामुदायिक भवन बनाया जाएगा।
मंत्री श्री सिंह ने पिठौरिया में 30 लाख की लागत से बनने वाले संत रविदास के मंदिर की कार्ययोजना बताते हुए कहा कि यह मंदिर बाउंड्री वॉल सहित बनाया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान ही उन्होंने यहां के बड़े हनुमान मंदिर की बाउंड्री वॉल और एक गौशाला का निर्माण कार्य भी स्वीकृत किया।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई व मालथौन विकासखंडों के सभी गांवों में पाइपलाइन और टोंटी से घर घर पानी पहुंचाने की जलजीवन मिशन की बड़ी योजनाओं की टेंडर प्रक्रिया हो चुकी है। 350-350 करोड़ की दोनों योजनाओं का भूमिपूजन शीघ्र ही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के हाथों से संपन्न होगा। यह कार्य लगभग साल सवा साल में पूरा कर लिया जाएगा। हमारे क्षेत्र की माताएं बहिनें पानी भरने जाने के कठिन काम से मुक्त हो जाएंगी। सभी घरों में 24 घंटे टोंटी से पेयजल की सप्लाई होगी। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि मालथौन क्षेत्र में उजनेट धसान बांध और उल्दन बांध से पानी इस योजना के लिए पाइपलाइन से आएगा।
पिठौरिया में मंच पर चंद्रिका प्रसाद पाराशर, हरनाम सिंह राजपूत, सुधा विश्वनाथ सिंह, विश्वनाथ सिंह, पंचमदास, संतोष बाबा, पप्पू मुकद्दम, गोविंद तिवारी पिठौरिया, मुकेश कुमार जैन, हरपाल सिंह, रोशन सिंह, प्रहलाद सिंह राजपूत, डी.आर. रोहित, बंटी पिठौरिया, लक्ष्मी लोधी, राजेश राय, सुरेंद्र सिंह पार्षद, राजेश पाठक, शारदा लोधी पूर्व मंडल अध्यक्ष, देवीदयाल कुशवाहा, नरेश जैन, रमेश पटेल, देशराज सिंह लोधी, रामकिशुन अहिरवार पार्षद, लोकेंद्र सिंह राजपूत पार्षद, रामू पटेल पार्षद, कल्याण लोधी, समर सिंह लोधी, सुजद्दी पटेल, समय साहू, महेंद्र जैन, राजेंद्र सिंह, कुलदीप राय, शेरसिंह यादव, दामोदय प्रसाद साहू, दम्मु आदिवासी पार्षद ’उपस्थित थे।


By - sagartvnews
05-Dec-2022

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.