सागर में श्री हरी लिखकर इलाज का हिंदी में पर्चा लिख रहे डॉक्टर

 


सागर में श्री हरि पर्चे के चर्चे

सागर में श्री हरी लिखकर इलाज का हिंदी में पर्चा लिख रहे डॉक्टर

दवाईयों का पर्चा हिंदी में और आरएक्स की जगह श्रीहरि लिखने का असर अब अस्पतालों में दिखाई देने लगा है। यहां तक कि हिंदी में पर्चा लिखने से डॉक्टरों को भी काफी खुषी हो रही और मरीज भी दवा का नाम आसानी से पढ रहे है। सागर जिले के राहतगढ़ में यह पहल देखने को मिली।
यह जानने के लिए जब संवाददाता ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की जांच पडताल की तो देखा कि ड्यूटी पर डॉक्टर पूजा और डॉक्टर शिवांनजलि लोधी मौजूद थी। जैसी ही ओपीडी खुली और मरीज पहुंचे तो दोनों डॉक्टरों ने पहले मरीज का बीपी पल्स, तापमान चैक आदि किया और उसके बाद डॉक्टरों ने पर्चे पर आरएक्स की जगह श्री हरि लिखकर मरीज के लिए संबंधित दवाईयां हिंदी में लिखी। इसके साथ ही मरीज को दवा को कितने दिन और कैसे खाना है वह भी हिंदी में लिखा।
अपने इस नए अनुभव के बारे में डॉक्टर पूजा ने बताया कि यह एक अच्छा अनुभव है। मैं इससे बहुत खुश हूं कि दवा की पर्ची हिंदी में लिख रही हूं। षुरू में दिक्कत हुई थी, लेकिन अब कोई समस्या नहीं है।

वही, डॉक्टर शिवांनजलि लोधी ने बताया कि यह बहुत ही बढ़िया अनुभव है। हिंदी में दवा लिखी होने से मरीजों को भी समझाने में कोई समस्या नहीं होती, मरीज भी आसानी से समझ जाते है, कि यह दवाईयां कितने टाइम और कितने दिन खाना है।

वहीं मरीज रामबरन यादव ने बताया कि मैं जब दवा लेने गया था, तब मुझे हिंदी में दवा लिखकर दी। इससे मुझे बहुत खुशी हुई। पर्ची में सब दवा के नाम और कब से कैसे खाना है। यह सब हिंदी में लिखकर दिया गया।


By - SAGAR TV NEWS
19-Oct-2022

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.