सागर-अधिकारी की फरमान, 3 सालों का काम अभी करो इसी वक़्त करो !

सागर-तीन साल का काम एक दिन में करने बैठी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता !


सागर-अधिकारी की फरमान, 3 सालों का काम अभी करो इसी वक़्त करो !

सागर जिले के आंगनबाड़ी कार्यालय के बाहर अद्भुत नजारा देखने को मिला। जहां आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कुछ इस तरह से काम करती हुई नज़र आई। दअरसल संचनालय महिला और बाल विकास मध्य प्रदेश शासन के एक आदेश के अनुसार महिला बाल विकास की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मध्य प्रदेश द्वारा साल 2020 -2021 के लिए टेक होम राशन के अंकेक्षण रिपोर्ट प्रारूप के संबंध में रिपोर्ट तैयार करके देना थी। जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रदायक संयंत्र के चालान की प्रति परियोजना स्तर पर तैयार पंचनामा परियोजना पर स्टॉक पंजी में प्रविष्टि की प्रति आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की टेक होम राशन पावती की प्रति अकेक्षित जिलों के अंकेक्षित अवधि की 2018 से 2021 तक की सभी आंगनवाड़ी केंद्रों की पोषण आहार प्राप्ति की पावतियां जैसे कई बिंदुओं पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को रिपोर्ट तैयार करके देना थी। जिससे आनन-फानन में बंडा ब्लॉक की सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को महिला बाल विकास के ऑफिस बुलाया गया। जहां ऑफिस के बाहर ही जमीन पर बिठाकर रिपोर्ट तैयार करवाई। महिला कार्यकर्ता घंटों जमने पर बैठी रही। जिन्हे पानी पीने तक की व्यवस्था नहीं थी। यहाँ तक की स्कूली बच्चों महिलाओं के पति भी रिपोर्ट तैयार करते दिखे।
परियोजना अधिकारी ने बताया की यह रिपोर्ट संचनालय कार्यालय भोपाल भेजनी है इसीलिए सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से यह रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है।
खैर सबसे बड़ा सवाल ये है की ऐसी क्या जरुरत आन पड़ी की कार्यकर्ताओं से इस तरह काम करना पड़ा। यदि समय पर निरीक्षण किया होता तो इस प्रकार की नौबत नहीं आती।--------


By - Suryakumar Dubey Sagar TV News with Ravi Sen from Banda.
14-Oct-2022

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.