सागर-DAP के लिए किसान परेशान, कलेक्टर ने बताया अब नई व्यवस्था में कैसे मिलेगा खाद || SAGAR TV NEWS |

 

अक्टूबर के महीने में अच्छी बारिश हो जाने की वजह से किसान गेहूं चना मसूर की बोवनी करने के लिए तैयार हैं लेकिन उन्हें बीज के साथ डीएपी और यूरिया खाद की सख्त जरूरत है किसानो को खाद वितरण केंद्र, सोसाइटी में खाद नहीं मिलने से हाहाकार मचा हुआ है किसान नाराज होकर सड़कों पर उतर रहे हैं, पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराने ज्ञापन दे रहे हैं। तो दूसरी तरफ विपक्ष में खाद की उपलब्धता पर सवाल उठा रहे। वही कलेक्टर दीपक आर्य के मुताबिक पिछले साल 13 अक्टूबर तक 6000 मीट्रिक टन खाद का ही वितरण किया गया था लेकिन इस वर्ष 11,000 मीट्रिक टन से ज्यादा डीएपी का वितरण हो चुका है अभी पर्याप्त मात्रा में खाद का भंडारण है लगातार शासन के द्वारा खाद की रेक प्राप्त कराई जा रही है
कलेक्टर दीपक आर्य ने बताया कि अच्छी बारिश होने की वजह से किसानो को उम्मीद है कि इस बार उत्पादन और उत्पादकता अच्छी होगी तो वही उत्पादक क्षेत्र भी बढ़ेगा, इसलिए किसानों ने पहले से ही डीएपी का अग्रिम भंडारण करना शुरू कर दिया था।
वर्तमान में सरकार के द्वारा लगातार खाद उपलब्ध कराई जा रही है प्राइवेट सेक्टर में भी है साथ में मारफेड के द्वारा भी सभी जगह खाद की उपलब्धता कराई जा रही है । और रेक लगातार आती जा रही हैं ।
अभी किसानों को असुविधा ना हो इसके लिए व्यवस्था यह की गई है कि सोसाइटी यों को भी डीएपी और यूरिया प्रदाय किए जा रहे हैं जिससे दो फायदे होंगे एक तो वह किसान जो डिफाल्टर नहीं है और समय पर ऋण चुकता कर रहे हैं उन सब को सोसाइटी स्तर पर ही खाद प्राप्त हो जाएगी दूसरी व्यवस्था यह की गई है कि सोसाइटी स्तर पर ही नगद वितरण की व्यवस्था भी की गई है जिन भी सोसायटी ओं में खाद उपलब्ध कराया जा रहा है वहां पर यह व्यवस्था की गई है ।


By - Sagar tv news
13-Oct-2022

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.