सागर-बच्चो ने अलग-अलग स्वरूप में प्रथम पूज्य श्री गणेश की मनमोहक प्रतिमायें || SAGAR TV NEWS ||

 

गणेश महोत्सव शुरू होने से पहले सागर विधायक के निवास पर प्रथम पूज्य श्री गणेश मूर्ति निर्माण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमे सैकड़ो बच्चो ने एक स्थान पर बैठकर एक साथ मिट्टी, गाय के गोबर और पौधों के बीज से भगवान श्री गणेश की प्रतिमा का निर्माण किया गया। इस दौरान बच्चो ने एक से बढ़कर एक कलाकृति बनाई जिन्हे देखकर लोगो ने तारीफ की तो बच्चो की भी हौसला अफजाई हुई। बता दे की प्रतियोगिता दो वर्गाे में आयोजित की गई। प्रथम ‘‘अ’’ वर्ग में 5 से 10 वर्ष के आयु के बच्चों को शामिल किया गया। दूसरे ‘‘ब’’ वर्ग में 11 से 16 वर्ष के आयु के बच्चों को शामिल किया गया। दोनों वर्ग में अलग अलग स्कूलों के 700 से अधिक बच्चों ने भाग लिया। प्रतिमा निर्माण के लिए बच्चों को मिट्टी सहित अन्य सामग्री उपलब्ध कराई गई थी  एक घंटे का समय दिया गया। तय समय सीमा में सभी बच्चों ने पूर्ण श्रद्धा,आत्मविश्वास और अनुशासन पूर्वक एक से बढ़कर एक मनमोहक भगवान श्री गणेश की प्रतिमायें तैयार की। कुछ बच्चों ने तय समय से पूर्व ही प्रतिमा तैयार की ली। दोनों वर्गो द्वारा तैयार प्रतिमाओं का निर्णायक मंडल द्वारा अवलोकन किया गया। जिसमें 5 से 10 साल वालो में प्रथम पुरूस्कार कु. सौम्या भारद्वाज, द्वितीय पुरूस्कार मा. आयुष कोरी एवं मा. समर्थ यादव, तृतीय पुरूस्कार के तेजस सोनी, कु. अभ्या जैन और रूपांशी पटैल।
दूसरे वर्ग 11 से 16 वर्ष आयु में प्रथम पुरूस्कार तेजस सोनी, द्वितीय पुरूस्कार मेघा रैकवार, नारायण कोरी तृतीय पुरूस्कार जयश्री कोष्टी, दिव्यांशी नामदेव, केशव पटैल को पुरूस्कृत किया गया। साथ ही कुशाली साहू एवं रूपांशी पटैल को विशेष पुरूस्कार से एवं प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को सांत्वना पुरूस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। निर्णायक मंडल में श्रीमति तनुश्री भाटिया प्राचार्य एल्कोन हाईट्स इंटरनेशनल स्कूल, श्रीमति प्रीति सिंह अध्यक्ष आपस वेलफेयर सोसायटी, श्रीमति निवेदिता रत्नाकर रही।

यह कार्यक्रम सोहम नारी चेतना समिति और लीगल राइट्स काउंसिल-इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित हुआ

कार्यक्रम की आयोजक अनुश्री शैलेन्द्र जैन ने कहा कि, मुझे बहुत ही खुशी हो रही है कि, आप सभी बच्चों ने इतनी अधिक संख्या में प्रथम पूज्य श्री गणेश मूर्ति निर्माण प्रतियोगिता में भाग लिया। आप सभी बच्चों ने बड़े उत्साह एवं श्रद्धा पूर्वक काफी सुन्दर मनमोहक प्रथम पूज्य श्री गणेश की प्रतिमायें बनाई है। निश्चित रूप से इस प्रतियोगिता से आप सभी बच्चों का मनोबल बढ़ेगा। मुझे यह जानकर बहुत खुशी हुई कि हमारे सागर में इतनी कम उम्र के इतने सारे होनहार एवं प्रतिभाशाली बच्चें है। मैं आप सभी बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करती हूँ।  
विधायक शैलेन्द्र जैन ने कहा कि, इस प्रतियोगिता के माध्यम से नौनिहालों ने भगवान श्री गणेश के प्रति अपने भावों को प्रतिमा में अंकित करने का प्रयास किया है। जिसे देखकर हम सभी गदगद है। इस प्रकार की प्रतियोगिताओं के माध्यम से नौनिहालों को अपने अंदर छुपी हुई प्रतिभा को प्रर्दशित करने का अवसर मिलता है। इसलिये हमने तय किया है कि, समय-समय पर इस तरह की प्रतियोगितायें आयोजित कर अवसर प्रदान करेगें 

 

 


By - Sagar tv news
29-Aug-2022

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.