सागर नगर निगम घर में मटका खाद बनाने लोगों को कर रही प्रेरित || SAGAR TV NEWS ||

 

सागर नगर निगम द्वारा लगातार लोगों को घर पर ही मटका खाद बनाने प्रेरित किया जा रहा है। जहाँ नगर निगम आयुक्त आरपी अहिरवार द्वारा नागरिकों विशेषकर घर की महिलाओं को मटका खाद बनाने की विधि और उन्हें इसके लिये प्रेरित करने जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
वहीँ दूसरी तरफ शहर के बड़े होटल और मैरिज गार्डनों जहाँ फूल पौधे ज्यादा लगे होते हैं। वह नाडेप पिट बनाकर उसमें प्रतिष्ठान से निकलने वाले गीले कचरे से परिसर में लगे पौधों लायक खाद बना सकते है जैसा अटल पार्क, निजी होटल मैरिज गार्डन समेत चंद्रा पार्क, नरयावली नाका मुक्तिधाम, के अलावा कई प्रतिष्ठान और मैरिज गार्डन ऐसे हैं जहाँ 1 से डेढ क्विटंल क्षमता के नाडेप पिट बनवाकर प्रतिष्ठान के निकलने वाले कचरे को परिसर में ही कम्पोस्ट खाद बनाकर परिसर में लगे पौधों में खाद का उपयोग कर रहे हैं।
दरअसल मटका खाद और नाडेप पिट से दोनों काम ऐसे है जिनसे गीले कचरे की मात्रा को कम कर घर में ही कम्पोस्ट कर खाद बनाकर उसका घरों में उपयोग कर सकते हैं बता दें की सागर से हर दिन करीब 60 टन गीला कचरा प्लांट पर जाता है जिससे खाद बनती है अगर इस गीले कचरे से घरों में ही मटका खाद बना दी जाये तो प्लांट पर जाने वाले कचरे को कम कर सकते हैं।


By - Sagar tv news
23-Apr-2022

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.