ओडिशा में तीन ट्रेन टकराईं, 261 मौतें...


ओडिशा में तीन ट्रेन टकराईं, 261 मौतें...

 

ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम हुए ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 261 हो गई है। 900 से ज्यादा लोग घायल हैं। रेलवे के मुताबिक 650 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। हादसा बालासोर के बहानगा बाजार स्टेशन के पास शुक्रवार शाम करीब 7 बजे हुआ। न्यूज एजेंसी ने रेलवे के हवाले से जानकारी दी है कि ट्रेनों के बीच टक्कर रोकने वाला कवच सिस्टम इस रूट पर मौजूद नहीं था।

घटना बालासोर जिले के बहानगा बाजार स्टेशन के पास शाम 7 बजे हुई। हादसे के बाद इस रूट पर रेल ट्रैफिक बंद करना पड़ा है।

हालांकि, हादसे के 21 घंटे बाद यानी शनिवार शाम 4 बजे तक रेल मंत्री या रेलवे मिनिस्ट्री की तरफ से हादसे की वजहों पर कुछ नहीं कहा गया। मंत्री से लेकर अफसर तक ने केवल जांच कराने की बात कही। इधर न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि सिग्नल फेल होना भी हादसे की वजह हो सकता है।


एक ट्रेन मालगाड़ी से टकराई, सामने से आई दूरंतो इसकी बोगियों से भिड़ी
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि बहानगा बाजार स्टेशन की आउटर लाइन पर एक मालगाड़ी खड़ी थी। हावड़ा से चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस यहां डिरेल होकर मालगाड़ी से टकरा गई। एक्सप्रेस का इंजन मालगाड़ी पर चढ़ गया और बोगियां तीसरे ट्रैक पर जा गिरीं। कुछ देर बाद तीसरे ट्रैक पर आ रही हावड़ा-बेंगलुरु दुरंतो ने कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियों को टक्कर मार दी। नीचे मोशन ग्राफिक्स के जरिए समझिए हादसा कैसे हुआ...

ओडिशा में शुक्रवार शाम हुए रेल हादसे के बाद शनिवार को रेस्क्यू में जुटी NDRF की टीम
पहले ट्रेन डिरेल होने की खबर आई, फिर टकराने की जानकारी मिली
हादसे के एक घंटे बाद शाम को करीब 8 बजे बालासोर में एक ट्रेन के पटरी से उतरने की खबर आई। इसके बाद दूसरी ट्रेन के डिरेल होने की बात पता चली। रात करीब 10 बजे साफ हुआ कि दो यात्री गाड़ियां और एक मालगाड़ी टकराई हैं। शुरुआत में 30 लोगों के मारे जाने की जानकारी थी, लेकिन देर रात यह आंकड़ा 200 के पार पहुंच गया।

 

 

PM मोदी घटनास्थल पर पहुंचे, घायलों से भी मिले
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार शाम करीब 4 बजे घटनास्थल पहुंचे। वे अस्पताल में घायलों से मिलेंगे। इससे पहले PM ने रेल हादसे की समीक्षा के लिए हाई लेवल मीटिंग भी बुलाई थी। इधर, हादसे के बाद रेलवे ने अलग-अलग स्टेशन पर हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

इमरजेंसी कंट्रोल रूम: 6782262286
हावड़ा: 033-26382217
खड़गपुर: 8972073925, 9332392339
बालासोर: 8249591559, 7978418322
कोलकाता शालीमार: 9903370746
अब हादसे के बाद की सात तस्वीरें...

हादसे में सुरक्षित बचे 1000 पैसेंजर्स को विश्वेसरैया-हावड़ा एक्सप्रेस से हावड़ा रवाना कर दिया गया है।
बालासोर से आने वाली एक स्पेशल ट्रेन से घटनास्थल पर फंसे 200 पैसेंजर्स को खाना और राहत सामग्री देकर भेजा गया।
NDRF की तीन टीमें और 20 से ज्यादा फायर सर्विस एंड रेस्क्यू टीमें घटनास्थल पर हैं। इनमें 1200 बचाव कर्मी मौजूद हैं।
भुवनेश्वर में अधिकारियों ने बताया कि हादसे के बाद 115 एंबुलेस, 50 बसें और 45 मोबाइल हेल्थ यूनिट्स तैनात की गई हैं।
NDRF और एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर्स रेस्क्यू के लिए पहुंच गए हैं। भुवनेश्वर और कोलकाता से भी रेस्क्यू टीमें भेजी गई हैं।
सेना की पूर्वी कमान से चिकित्सा और इंजीनियरिंग टीमों को एंबुलेंस और मेडिकल एड के साथ बालासोर में तैनात किया गया है।
2000 से ज्यादा लोग रातभर बालासोर मेडिकल कॉलेज के बाहर खड़े रहे, ताकि घायलों को मदद पहुंचा सकें। कई लोगों ने खून डोनेट किया।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भुवनेश्वर AIIMS में घायलों के लिए बिस्तर, ICU समेत जरूरी इंतजाम करने को कहा।
ट्रैक बंद हो जाने की वजह से इस रूट की 48 ट्रेन रद्द कर दी गई हैं, 39 को डायवर्ट और 10 को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है।
दुर्घटना के बाद शनिवार को होने वाला गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस का इनॉगरेशन कार्यक्रम रद्द कर दिया गया।
रेल हादसे की खबर पढ़ने के बाद इस मुद्दे पर अपनी राय जरूर बताएं...

रेल मंत्री, ओडिशा-बंगाल के CM बालासोर पहुंचे
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सुबह बालासोर पहुंचे और उन्होंने हादसे की जांच के आदेश दिए। रेलवे ने प्रभावितों के लिए मुआवजे का ऐलान भी किया है इधर, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने बालासोर के अस्पताल का दौरा किया। राज्य सरकार ने एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया है।

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी बालासोर पहुंची। उन्होंने घायलों के लिए राज्य की तरफ से मुआवजे का ऐलान किया। वहीं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने ओडिशा के मुख्यमंत्री से बात की है। तमिलनाडु के मंत्री उधयनिधि स्टालिन, शिव शंकर और ए महेश ओडिशा जा रहे हैं।

यह ट्रेन हादसे का एरियल व्यू है। आपस में टकरा जाने से ट्रेनों के कई कोच क्षतिग्रस्त हो गए।
यह ट्रेन हादसे का एरियल व्यू है। आपस में टकरा जाने से ट्रेनों के कई कोच क्षतिग्रस्त हो गए।
दोनों ट्रेनों के बहानगा स्टेशन पहुंचने में 3 घंटे का फर्क था, पर एक साथ आ गईं
ट्रेन नंबर 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस 1 जून को सुबह 7:30 बजे बेंगलुरु के यशवंतपुर स्टेशन से चली थी। इसे 2 जून को शाम करीब 8 बजे हावड़ा पहुंचना था। यह अपने समय से 3.30 घंटे की देरी से 6:30 बजे भद्रक पहुंची। अगला स्टेशन बालासोर था, जहां ट्रेन 4 घंटे की देरी से 7:52 पर पहुंचने वाली थी।

वहीं, ट्रेन नंबर 12841 शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस 2 जून को ही दोपहर 3:20 बजे हावड़ा से रवाना हुई थी। ये 3 जून को शाम 4:50 बजे चेन्नई सेंट्रल पहुंचती। यह अपने सही समय पर 6:37 बजे बालासोर पहुंची। अगला स्टेशन भद्रक था जहां ट्रेन को 7:40 बजे पहुंचना था, लेकिन 7 बजे करीब दोनों ट्रेन बहानगा बाजार स्टेशन के पास से आमने-सामने से गुजरीं, तभी हादसा हुआ।

14 साल, शुक्रवार का यही वक्त, जब ओडिशा में ही कोरोमंडल एक्सप्रेस बेपटरी हुई थी
कोरोमंडल एक्सप्रेस अबसे 14 साल साल पहले यानी कि 13 फरवरी 2009 को ऐसे ही हादसे का शिकार हुई थी। इत्तेफाक की बात है कि वह हादसा भी शाम के साढ़े 7 बजे के करीब ही हुआ था। ट्रेन जाजपुर रेलवे स्टेशन की ओर जा रही थी। इसी दौरान ट्रेन गलत ट्रैक पर चली गई और ट्रेन की 8 बोगियां पलट गई थीं। इस हादसे में 16 यात्रियों की मौत हुई थी और 40 से ज्यादा घायल हुए थे।


प्रधानमंत्री-रेलमंत्री ने मुआवजे का ऐलान किया
पीएम मोदी ने हादसे को लेकर दुख जताया। उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की। हादसे में मरने वाले लोगों के परिवार को 2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए देने का ऐलान किया।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मारे गए लोगों के परिवार को 10 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 2 लाख रुपए और चोट लगने वाले लोगों के लिए 50,000 रुपए देने की घोषणा की है।

ममता, राहुल ने दुख जताया, कार्यकर्ताओं से मदद की अपील
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हादसे पर दुख जताया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- हम ओडिशा सरकार की मदद के लिए 5-6 सदस्यों की टीम मौके पर भेज रहे हैं।

राहुल और प्रियंका गांधी ने भी हादसे पर दुख जताया। उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं से रेस्क्यू में मदद करने की अपील की।

 


By - sagar tv news

03-Jun-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.