अगर आप भी बहुत जल्दी हो जाते हैं इमोशनली हर्ट, तो इन Tips की Help से करें खुद को मेंटली Strong …


 

अगर आप भी बहुत जल्दी हो जाते हैं इमोशनली हर्ट, तो इन Tips की Help से करें खुद को मेंटली Strong …

 

हमें अक्सर वही लोग इमोशनली हर्ट करते हैं, जिससे हमें बहुत ज्यादा उम्मीदें होती हैं. कई बार कुछ लोग हमारी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाते हैं और इस कारण से हम हर्ट हो जाते हैं. इसलिए यह भी जरूरी है कि हम हर किसी से उम्मीदें न रखें. सिर्फ उन्हीं लोगों से उम्मीदें लगाएं जो आपकी उम्मीदों पर खरा उतर सकते हैं. ऐसा करने से आप बार-बार इमोशनली हर्ट होने से बच जाएंगे.

कई बार जरूरी नहीं कि किसी व्यक्ति द्वारा बोली गई बात तो हमें बुरी लगी वह सचमें ही बुरी हो. ऐसा भी हो सकता है कि हम उसे नेटेविट तरीके से समझ रहे हैं. इसलिए अगर आपको कोई बात परेशान करती है, तो उसे नेगेटिव तरीके से लेने की बजाय उसका पॉजिटिव मतलब निकालें या उस बात को मजाक में लेने की कोशिश करें.

 

अगर किसी की कही गई कोई बात हमें परेशान कर रही है, तो उस बात के बारे में थोड़ा सोचने की कोशिश करें. ऐसा समझें कि किसी ने आखिर ये बात कहीं ही क्यों है. आखिर किसी के ये बात कहने के पीछे क्या कारण रहा होगा. अगर आपको लगता है कि कोई कमी है, तो वह कमी अपने अंदर से निकालने की कोशिश करें.

कई बार किसी बात से हम इसलिए भी इमोशनली हर्ट हो जाते हैं, क्योंकि हम उस पर अपनी प्रतिक्रिया नहीं दे पाते हैं. इसलिए यदि आपके बारे में कोई ऐसी बात कह रहा है, जो आपको अच्छी नहीं लग रही है तो आपको उसका जवाब भी तुरंत देना चाहिए. ऐसा करने से आपका आत्मसम्मान बढ़ेगा और आप इमोशनली हर्ट होने से बच जाएंगे.

 

कुछ लोगों की आदत होती है, जो अक्सर दूसरों में कमियां निकालते हैं और अपनी चीज को हमेशा अच्छा बताते हैं. इसलिए ऐसे लोगों के साथ ही न रहें जो आपको गलत समझ रहा हो. सिर्फ सही लोगों को ही अपने साथ रखें जो आपको समझें और बात-बात पर आपका मजाक उड़ाने की कोशिश न करें.
दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं एक तो ऐसे होते हैं उन्हें कुछ भी कह लो कोई फर्क नहीं पड़ता है. दूसरे लोग ऐसे होते हैं उन्हें छोटी सी बात भी चुभ जाती है और वे इमोशनली हर्ट हो जाते हैं. जो लोग बहुत जल्दी इमोशनली हर्ट हो जाते हैं,

क्योंकि अगर आप खुद को स्टेबल रखने की ट्राई नहीं करेंगे तो लोग आपसे भी धीरे-धीरे टलने लगेंगे. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आपको खुद को स्टेबल रख पाने में मदद मिल सकती है. चलिए जानते हैं खुद को स्टेबल रखने के कुछ खास टिप्स.अक्सर लोग उनसे टलने की कोशिश करने लगते हैं. ऐसा दरअसल इसलिए होता है

क्योंकि दूसरों को डर लगता है कि कहीं वे मजाक-मजाक में भी कोई ऐसी बात न बोल दें जो उनको बुरी लग जाए. ऐसे में सावधान रहना बहुत जरूरी होता है. यदि आप बात-बात पर इमोशन हो जाते हैं या फिर आप ओवर इमोशनल टाइप के हैं, तो आपके लिए भी जरूरी है खुद को स्टेबल रखना.


By - sagar tv news

30-May-2023

YOU MAY ALSO LIKE

Sagartvnews subscribe on youtube



NEWSLETTER

सागर टीवी न्यूज़ से सबसे पहले न्यूज़ लेने के लिए अभी अपना ईमेल डालें और सब्सक्राइब करें
Sagar TV News.